Last Updated on Nov 3, 2021 by Manonmayi

अब तक आप यह जान चुके होंगे कि मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है। लेकिन अगर नहीं, तो इसे समझने के लिए आप ‘शेयरों में निवेश शुरू करने के लिए शुभ मुहूर्त‘ पढ़ सकते हैं। और अगर आपने ऐसा नहीं किया है, तो आप मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान निवेश कैसे शुरू करें पढ़ सकते हैं। इस आर्टिकल में हम कुछ खास बिंदुओं की गहराई तक जाएंगे जो आपको मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र 2021 की  तैयारी करने में मदद करेगा।

इस लेख में शामिल है

मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान क्या करें

स्टॉक ट्रेडिंग के लिए इस शुभ मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र को समृद्धि और सौभाग्य लाने वाला माना जाता है। इसलिए मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें:

वेंचर (ट्रेड) करने से पहले जानें

कौन किस स्टॉक में निवेश कर रहा है आप इस ट्रेंड की गहराई में न जाएँ। समूह की मानसिकता के साथ न जाना एक सुरक्षित विकल्प है। इसके स्थान पर, उन कंपनियों पर शोध करें जिनका स्टॉक आप खरीदना चाहते हैं। सुनिश्चित कर लें कि उनके वित्त सुरक्षित हैं, वे अच्छे मूलभूत सिद्धांत रखते हों और उनके पास दीर्घकालिक (लम्बे समय) में लाभदायक रिटर्न देने की क्षमता हो। अगर जरूरत हो तो सलाहकार से बात करें इसके बाद ही जिस स्टॉक को खरीदना चाहते हैं उसे चुनें।

दीर्घकालिक निवेश

यह विश्वास है कि इस दिन किया जाने वाला निवेश सौभाग्य लाता है। मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के दौरान  स्टॉक मार्केट में तेजी का रुख होता है और इसलिए निकट भविष्य में प्रॉफ़िट बुकिंग के कारण शेयरों में गिरावट आ सकती है। इसीलिए बेहतर है कि दीर्घकालिक निवेश पर ध्यान केंद्रित करें।

स्टॉक खरीद के माध्यम से अच्छी आय पर ध्यान केंद्रित करना लक्ष्य होना चाहिए। यदि आप दीर्घ-काल के लिए निवेश करने की सोचते हैं, तो व्यवसाय का कुल मजबूत प्रदर्शन भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सकता है।

ब्लू चिप स्टॉक में निवेश

अनुमान के आधार पर दांव लगाने की जगह, आपको गुणवत्ता पूर्ण स्टॉक में निवेश पर विचार करना चाहिए क्योंकि वो आपके पोर्टफोलियो में मजबूती और स्थिरता शामिल करते हैं।

 ब्लू चिप स्टॉक्स इन सब में से एक हैं। ये परिपक्व संस्थाओं का स्टॉक हैं जो वित्तीय रूप से सुरक्षित है। ये तुलनात्मक रूप से कम परिवर्तनशील और अधिक मूल्यांकन वाले हैं। और यह निवेशकों के बीच प्रचलित भी हैं।

पोर्टफोलियो की विविधता

एक बात जो अच्छी तरह से तैयार निवेशकों के लिए है, वह है अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना।  मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र केवल एक घंटे के लिए खुला है, इसलिए बेहतर यही होगा कि जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं उस स्टॉक पर पहले से ही शोध कर लें। 

सुनिश्चित कर लें कि जिन स्टॉक्स को आपने वॉचलिस्ट में रखा है वे विविध प्रकार के हों। मतलब, वे विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित हों। जब आपने एक ही टोकरी में सारा पैसा रखा हो यह उस दशा में जोखिम को कम करता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान क्या न करें

नीचे कुछ बिन्दु अंकित हैं जो मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के दौरान निवेश से पहले नहीं करने हैं:

भ्रामक प्रभाव

इस सोच के साथ निवेश न करें कि आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा यदि आप मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के दौरान निवेश करते हैं तो, यहाँ कोई आश्वासन नहीं है। क्योंकि रिटर्न पूरी तरह कंपनी के मूलभूत सिद्धांतों और ऐतिहासिक प्रदर्शन पर निर्भर होता है। इसके स्थान पर, जैसे कि पहले बताया गया है, आप कंपनियों से संबंधित होमवर्क करें फिर निर्णय लें।

वैकल्पिक व्यापार से बचें

विकल्प (ऑप्शन) अधिकांशतः केवल वित्तीय हानि से बचने और उच्च हिस्से का लाभ उठाने के लिए प्रयोग किए जाते हैं। इनमे कम ट्रेडिंग समय और तरलता की कमी होती है। इन चुनौतियों के कारण आप उन्हें किसी अन्य  दिन के लिए रख सकते हैं और मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयरों से व्यापार कर सकते हैं।

अल्प-कालिक सुधारों से ना डरें, लंबी अवधि के लिए बढ़ें

क्यूंकि मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के आस-पास बाजार बुलिश (बाजार में तेजी) होति है, इसलिए स्टॉक की बढ़ी हुई कीमतों और उच्च मूल्यांकन की वजह से निवेश करने से परहेज नहीं करें। साथ ही अल्प-कालिक सुधारों से न डरें। इसकी जगह शुभ मुहूर्त में नए स्टॉक को खरीदें और उन्हें दीर्घ-काल के लिए रखें।

अफवाहों से दूर रहें

अफवाहों में न पड़ें, चाहें वे सकारात्मक हों या नकारात्मक। स्टॉक में कंपनियों के प्रदर्शन और अन्य मानकों के विषय में शोध करके ही निवेश करें।

बहाव में आना

इस भ्रम में न रहें कि भविष्य में समृद्धि का वादा किया गया है। मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र बहुत अच्छे रिटर्न का विश्वास नहीं दिलाता है। रिटर्न पूरी तरह आपकी समझ और कंपनियों के बारे में आपके किए गए होमवर्क पर निर्भर होता है।

निष्कर्ष

मुहूर्त ट्रेडिंग नजदीक है! क्या आपने उन शेयरों की वॉचलिस्ट बनाई है जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं?  यदि आपने पहले निवेश नहीं किया है, अब #dimaaglaganekamuhurat है। टिकरटेप  200 से अधिक फ़िल्टर उपलब्ध करते हैं और आपको, आपके मनपसंद मानकों पर आधारित स्क्रीन स्टॉक्स की अनुमति देते हैं। एक बार जब आप स्टॉक को स्क्रीन कर लेते हैं, तो आप संबंधित स्टॉक पेज और अपने वांछित स्टॉक पर हमारी सक्रिय वॉचलिस्ट में इसका विश्लेषण कर सकते हैं। मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन आप अपनी सूची में कई खरीदने और बेचने के विकल्प रख सकते हैं, ठीक उसी प्रकार जैसे कि आप किसी ई-कॉमर्स साइट पर कार्ट में सामान जोड़ते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका खाता आपके ब्रोकर खाते से संलग्न है। ऐसा करने से आपको अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर जाने की जरूरत नहीं होगी, आपको टिकरटेप से ट्रांसक्शन के माध्यम से एक से अधिक स्टॉक ऑर्डर करने में मदद मिलेगी। इन सुविधाओं को आज़माएं और मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान टिकरटेप के माध्यम से शेयरों की खरीदारी करने के लिए खुद को तैयार करें। इस दिवाली हम आपके सौभाग्य और समृद्धि की कामना करते हैं! हैप्पी इनवेस्टमेंट!

guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x