दीवाली एक नई शुरुआत है। यह एक शुभ दिन माना जाता है, जो बहुत सारी सकारात्मकता, खुशी और सफलता लाता है। व्यवसायों (Businesses) और निवेशकों ने मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन के लिए तैयारी शुरू कर दी है। अगर आप चूकना नहीं चाहते हैं, तो यह ट्रेडिंग सेशन आपकी निवेश यात्रा को शुरू करने का एक रोमांचक अवसर है, क्योंकि इसे भाग्यशाली माना जाता है। और चिंता न करें, हम आपके लिए वह सारी जानकारियां लेकर आए हैं, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है। आइए सबसे पहले मुहूर्त ट्रेडिंग का अर्थ समझते हैं।

इस लेख में शामिल हैं: 

मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है?

मुहूर्त ट्रेडिंग दीवाली के दिन एक घंटे के सेशन को दर्शाती है और इसे निवेश के लिए शुभ माना जाता है।इस बार यह 4 नवंबर 2021 को शाम 6:15 बजे से शाम 7:15 बजे तक है। ऐसा माना जाता है कि यदि आप इस समय के दौरान निवेश करते हैं, तो पूरे वर्ष धन के बढ़ने की संभावना अधिक होती है। अच्छा, क्या यह आपको दिलचस्प नहीं लगा? गौरतलब है कि यह केवल भारतीय शेयर बाजार के बारे में सच है।

अब जब आपको मुहूर्त ट्रेडिंग की बुनियादी समझ हो गई है, तो आइए निवेश के इस उपयोगी समय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

मुहूर्त ट्रेडिंग भाग्यशाली क्यों है?

इस ट्रेडिंग सेशन को भाग्यशाली माना जाता है क्योंकि देश भर के निवेशक इस एक घंटे की अवधि में, दीवाली जैसे त्योहार के दौरान पैसा निवेश करने की आस्था से प्रेरित होते हैं। यह बहुत समय पहले हि एक परंपरा बन गई थी क्योंकि व्यापारी धन की देवी लक्ष्मी जी को अपनी शुभकामनाएं देकर एक नए सेशन की शुरुआत करते थे।

मुहूर्त ट्रेडिंग तब होती है जब लोग दीवाली के दिन सामूहिक सद्भावना साझा करने के लिए एक साथ आते हैं। शेयर बाजार में नए खिलाड़ी धमाकेदार एंट्री करते हैं। हर निवेशक की निगाहें बाजार में होने वाले घटनाक्रम पर होती हैं, एक् उम्मीद में कि इस दौरान निवेश करने से उन्हें मुनाफा होगा। हालांकि, हमेशा की तरह, आपको निवेश करते समय सावधान रहना चाहिए। दीवाली के रुझानों का आँख बंद करके पालन करने के बजाय, जो कि केवल अटकलें हो सकती हैं, अपना शोध करना और उसके अनुसार निवेश करना सबसे बेहतर होता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग में अपनी निवेश यात्रा कैसे शुरू करें?

आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

चरण 1: एक डीमैट खाता खोलें। यह आपके द्वारा खरीदे गए शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहीत करता है।

चरण 2: अपने बैंक खाते से अपने डीमैट खाते में धनराशि जोड़ें।

चरण 3: जिन शेयरों में आप निवेश करना चाहते हैं, उन पर थोड़ा शोध करें। इसमें स्टॉक की अतीत की कीमतों को देखना, कंपनी के वित्तीय विवरणों का विश्लेषण करना, तुलना करना और बहुत कुछ शामिल होता है। इस तक आसान पहुंच के लिए, आप टिकरटेप पर जा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप मजबूत फंडामेंटल वाले शेयरों को चुनें ताकि वे लंबे समय में बाजार में गिरावट का सामना कर सकें और अच्छा रिटर्न दे सकें।

चरण 4: अपने शोध के बाद, आप शेयरों में निवेश शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

मुहूर्त ट्रेडिंग से पहले कुछ् ध्यान रखने योग्य बातें

ट्रेडिंग से पहले कुछ पहलुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए, जो इस प्रकार हैं:

  • सभी खुली पोजीशनें सेशन के अंत में  सेटलमेंट ऑब्लिगेशन (Settlement Obligations) के रूप में होंगी।
  • मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के लिए, बाजार केवल एक घंटे के लिए खुला रहेगा।
  • इस सेशन के दौरान बाजार अस्थिर हो सकता है इसिलिये बाजार पर नजर रखें ताकि आप समझदारी से निर्णय ले सकें।
  • लंबी अवधि के लिए किसी शेयर में निवेश करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप कंपनी के मूल सिद्धांतों पर बरकरार हैं। पिछले मुहूर्त ट्रेडिंग सेशनों में यह देखा गया है कि सेशन के दौरान उत्साह के कारण अफवाहें तेजी से फैलती हैं।
  • यदि आप बाजार में उतार-चढ़ाव को भुनाने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसे शेयरों का चयन करना सुनिश्चित करें, जिनमें ट्रेडिंग वॉल्यूम अच्छा हो।

निष्कर्ष

जैसा कि इस लेख में बताया गया है, मुहूर्त ट्रेडिंग व्यापारियों और निवेशकों के लिए एक शुभ समय है। हालाँकि, अपने साथियों या बाज़ार के रुझानों का आँख बंद करके अनुसरण न करें। एक घंटे का ट्रेडिंग सेशन जल्द ही आ रहा है। इसलिए अपने वांछित शेयरों पर शोध करके, उनके मूल सिद्धांतों का अध्ययन करके और उन्हें ट्रैक करने के लिए अपनी वॉचलिस्ट में स्टॉक जोड़कर पहले से अच्छी तैयारी करें। टिकरटेप पर पेश किए गए फिल्टर और आपके लिए सबसे उपयुक्त मेट्रिक्स के आधार पर स्क्रीन स्टॉक का उपयोग करें। #dimaaglaganekamuhurat आ रहा है! आपका निवेश शुभ हो!

Ayushi Mishra

4 Comments

  1. Sanjiv u jadhao Reply

    In last muhurat trading I.e.2020 divali … I started my investment journey ,I earn 2lakh rupees in a year ticker tape is the best and reliable platform for detail analysys

We'd love to hear your thoughts 🥰